Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

Fuzzy lookup Excel | Hindi

                   The Fuzzy Lookup Add-In for Excel performs fuzzy (अस्पष्ट) matching of textual data in Excel एक्सेल के लिए फजी लुकअप ऐड-इन एक्सेल में टेक्स्ट डेटा के फजी मिलान करता है।


                    एक्सेल के लिए फजी लुकअप ऐड-इन। एक्सेल के लिए फ़ज़ी लुकअप ऐड-इन माइक्रोसॉफ्ट रिसर्च द्वारा विकसित किया गया था और माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में टेक्स्ट डेटा के फजी मिलान करता है। इसका उपयोग एक एकल तालिका के भीतर फजी डुप्लिकेट पंक्तियों की पहचान करने के लिए या दो अलग-अलग तालिकाओं के बीच समान पंक्तियों को मिलाने के लिए किया जा सकता है।


आप इसको ठीक से समझने के लिए ये वीडियो देख सकते है 

समर्थित ऑपरेटिंग सिस्टम
विंडोज 10, विंडोज 7, विंडोज 8, विंडोज 8.1, विंडोज सर्वर 2008, विंडोज सर्वर 2012, विंडोज सर्वर 2012 आर 2, विंडोज विस्टा

प्रीइंस्टॉल्ड सॉफ़्टवेयर (पूर्वापेक्षाएँ): Microsoft Excel 2007, 2010, 2013 या 2016
1 GHz प्रोसेसर, 1 कोर या उच्चतर
1 जीबी की रैम
हार्ड डिस्क  2 जीबी

निम्नलिखित libraries की आवश्यकता है और यदि आवश्यक हो तो स्थापित किया जाएगा:
.NET 4.5
VSTO 4.0

                 क्या आपने कभी एक्सेल में VLOOKUP का उपयोग करने का प्रयास किया है, लेकिन जब वह कोई मैच नहीं लौटाता है तो निराश हो गया है? माइक्रोसॉफ्ट द्वारा विकसित और मुफ्त में उपलब्ध है, फ़ज़ी लुकअप एक एक्सेल ऐड-ऑन है जो एक इनपुट लेता है, यह सबसे अच्छा मैच खोजता है, और एक समानता रेटिंग के साथ उस सर्वश्रेष्ठ मैच को वापस करता है। फ़ज़ी लुकअप उन्नत गणित का उपयोग इस संभावना की गणना के लिए करता है कि यह आपकी खोज प्रविष्टि के साथ क्या मेल खाता है, जिसका अर्थ है कि उपकरण तब भी काम करता है जब वर्ण (संख्या, अक्षर, विराम चिह्न) बिल्कुल मेल नहीं खाते हैं। इसे VLOOKUP के बीफ़ियर संस्करण के रूप में सोचें जो अधिक लचीला और उपयोग करने में आसान है।

                 फज़ी लुकअप ने मुझे असंगठित ग्राहक डेटा की जल्दी से समझ बनाने और निष्कर्ष निकालने की क्षमता दी है जो कि खोज करने में घंटों लग जाते थे। फ़ज़ी लुकअप की मुख्य कार्यक्षमता का वर्णन करने के लिए, यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं, जो इस उपकरण को समान के रूप में पहचाना जाता है





Tags

Post a Comment

0 Comments

Top Post Ad

Bottom Post Ad

Bottom Ad